Saturday, May 18, 2024
HomeHINDIगेल (इंडिया) लिमिटेड ने स्वच्छता पखवाड़ा पहल के अंतरगत स्वच्छ पर्यावरण जागरूकता...

गेल (इंडिया) लिमिटेड ने स्वच्छता पखवाड़ा पहल के अंतरगत स्वच्छ पर्यावरण जागरूकता अभियान चलाया

प्राकृतिक गैस कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने 1 से 15 जुलाई 2023 तक आयोजित होने वाले राष्ट्रव्यापी स्वच्छता पखवाड़ा पहल में सक्रिय रूप से भाग लिया, जो भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक राष्ट्रव्यापी स्वच्छता जागरूकता अभियान है ।

स्वच्छता पखवाड़ा का उद्देश्य वर्तमान परिदृश्य में साफ-सफाई और स्वच्छता की महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करना है। पहल के एक भाग के रूप में, गेल के कर्मचारि, गेल उत्कर्ष केंद्रों के छात्रों और कई अन्य लोगों ने ई-कचरा प्रबंधन सहित उचित अपशिष्ट पृथक्करण और सही निपटान के लिए स्वच्छता प्रतिज्ञा ली।

इसके अलावा, गेल ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के विभिन्न स्थानों में ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों और महिलाओं के बीच मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मोबाइल मेडिकल इकाइयों के माध्यम से स्वास्थ्य और स्वच्छता जागरूकता शिविर आयोजित किए हैं।

स्वच्छता और टिकाऊ जीवन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के एक समर्पित प्रयास में, गेल कर्मचारियों ने देश के कई स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाने के लिए हाथ मिलाया। इस अभियान का उद्देश्य व्यक्तियों को छोटे-छोटे कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करना है जो सामूहिक रूप से समाज में बड़े सकारात्मक बदलाव में योगदान करते हैं।

इसके अतिरिक्त, गेल अधिकारियों ने स्वच्छ ऊर्जा स्रोत के रूप में प्राकृतिक गैस के बारे में छात्रों को शिक्षित करने के लिए स्कूलों का दौरा किया और पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) चुनने के लाभों पर जोर दिया। प्राकृतिक गैस के उपयोग को बढ़ावा देकर, गेल का लक्ष्य ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित करते हुए स्वच्छ और हरित वातावरण में योगदान देना है।

अभियान के हिस्से के रूप में, गेल ने संदेश को बढ़ाने और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर व्यापक दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए हैशटैग #स्वच्छभारत, #सस्टेनेबललिविंग, #स्वच्छतापखवाड़ा, #आजादी का अमृतमहोत्सव और #जी20 का उपयोग किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular